Thursday, December 25, 2008

E-mail भेजें, साथ में सारे contact ID नहीं

नव बर्ष पर अपने दोस्तों को ई-मेल तो आप भेज ही रहे होंगे। दस, बीस या शायद सौ को एक ही संदेश। पर क्या आपको पता है कि जब आप एक साथ एक ही संदेश अनेक लोगों को भेजते हैं तो सभी के मेल-आईडी सभी के पास पहुंच जाते हैं। और ऐसे में कई बार इनका गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। अब आप सोचेंगे कि एक-एक कर संदेश भेजे तो वक्त भी खूब लगेगा और मेहनत भी होगी। नहीं जी, आप संदेश एक ही बार में भेजिए, पर एक छोटी सी सावधानी बरतिए। इस सावधानी से आप अपने पूरे ग्रुप को एक ही मेल भेजिए और किसी को भी पता नहीं चलेगा कि आपने कितने लोगों को यह मेल भेजी है, या उनके ई-मेल पते क्या हैं?

आपके पास भी इसी तरह की ई-मेल आती होंगी, जिसमें किसी इनाम, दैवीय चमत्कार के कारण ई-मेल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फॉरवर्ड करने को कहा जाता है। ऐसी ही एक मेल की बानगी देखिए-




इस मेल के साथ मुझे 1000 से ज्यादा ई-मेल आईडी चस्पा मिले।


मतलब इन पतों पर यह मेल भेजी जा चुकी है और अब आगे जिसके पास भी यह मेल जाएगी, उसके पास ये पते आसानी से पहुंच जाएंगे। अब यदि यह मेल किसी स्पैमर यानी प्रचार वाली मेल भेजने वाली कंपनी के पास पहुंच गई तो इन सभी पतों पर स्पैम या जंक मेल आने लगेगी। तो दोस्तो, आप एहतियात बरतिए। जब भी कोई ग्रुप मेल भेजनी हो तो बस यह आसान सा तरीका अपनाइए। मेल भी एक बार में सब तक पहुंच जाएगी और पते भी गोपनीय रहेंगे।

तरीका है- To के आगे बॉक्स में अपना ही पता लिखिए। उसके बाद Add cc को छोड़ कर Add bcc पर क्लिक कीजिए।



अब इस बॉक्स में सभी पते (बीच में अल्पविराम {,}) के साथ भर दीजिए। कुछ इस तरह-


अब आप इस मेल को सेंड कर दीजिए। सभी के पास मेल पहुंचेगी और भेजने वाले और पाने वाले के रूप में केवल आपका ही ई-मेल पता प्रदर्शित होगा। यानी आपने न तो अपने साथियों को यह पता चलने दिया कि यह संदेश आप किस-किस को भेज रहे हैं और न ही आपने उनके पतों को किसी खतरे में डाला। मैं हमेशा ग्रुप मेल इसी तरह करता हूं (जब तक यह पेशेवर न हो और सभी को यह पता चलना जरूरी नहीं हो कि इसकी प्रति किसे भेजी गई), वादा है कि आपका पता किसी के पास नहीं जाएगा और न ही कोई अनचाही मेल आपके पास आएगी।

1 comment:

  1. जनाब हम तो लोगों को कह-कह कर थक गए। दस में से तीन-चार को ही यह बात समझ आती है कि इस तरह खुल्लम खुल्ला सबको ईमेल नहीं भेजनी चाहिए! बस देखते हैं कब तक बाकी लोगों को समझ आती है यह बात।

    ReplyDelete

Hi.........

Payroll Management System

Payroll management System- An Intro:

Payroll system is a stand-alone window based business application. It provides a wide array of functionalities, from registering or managing basic information on companies and employees to salary processing, bonus processing and up to year-end adjustment for employees.

Payroll Management Software empowers you to :

* Manage Employee Information Efficiently.
* Define the emoluments, deductions, leave, tax etc.
* Create his own Salary Structure and formulae .
* Generate Pay-Slip at the convenience of a mouse click.
* Generate and Manage the Payroll Processes according to the Salary Structure assigned to the employee.
* Generate all the Reports related to Branch, Department, employee, attendance/leave, payroll, Bonus etc.
* Manage your own Security.


P.S.: You can see this page in fuller details for related products and information very soon, on my website, for more details contact at vijaygoswami1507@gmail.com